नवीनतम जीएसटी समाचार, सूचना, अधिसूचनाएं और घोषणाएं [अवधि 06/12/22 से 12/12/22]

0
1
  1. जीएसटी अपडेट 01.12.2022 के बाद निलंबित जीएसटीएन के संबंध में:
    जीएसटी टेक के एक हालिया ट्वीट में कहा गया है कि 01 दिसंबर, 2022 के बाद निलंबित किए गए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर (जीएसटीएन) के लिए जीएसटी पोर्टल पर अब स्वचालित ड्रॉप कार्यवाही की सुविधा उपलब्ध है।
    यह कार्यात्मकता उन करदाताओं के लिए है जिन्होंने अपना लंबित मामला दाखिल किया है:
  • 6 मासिक रिटर्न या
  • · ऐसे करदाता जिन्होंने अपने सभी लंबित रिटर्न दाखिल कर दिए हैं, सिस्टम स्वचालित रूप से कार्यवाही बंद कर देगा और निलंबन का समाधान करेगा।
  • · यदि GSTN की स्थिति स्वचालित रूप से “सक्रिय” नहीं होती है, तो करदाता “आरंभिक ड्रॉप कार्यवाही” पर एक क्लिक के साथ निलंबन को रद्द कर सकता है।

2. 15 दिसंबर, 2022 से RoDTEP योजना का रसायन, फार्मास्यूटिकल्स और आयरन एंड स्टील के लेखों तक विस्तार किया गया:

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए, केंद्र ने 07 दिसंबर, 2022 को रासायनिक क्षेत्र, फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्र से किए गए निर्यात और लोहे के लेखों के निर्यात को शामिल करके RoDTEP योजना (निर्यात उत्पादों पर शुल्क और करों की छूट) के दायरे का और विस्तार किया। & Steel मदों की ITC (HS) अनुसूची के अध्याय 28, 29, 30 और 73 के तहत।


वस्तुओं की विस्तारित सूची 15 दिसंबर, 2022 से किए गए निर्यात के लिए लागू होगी। यह उद्योग की लंबे समय से चली आ रही मांग थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है और वैश्विक बाजारों में हमारे निर्यात और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने, रोजगार पैदा करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। और समग्र अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं। परिशिष्ट 4R के तहत पात्र निर्यात वस्तुओं की विस्तारित सूची वर्तमान 8,731 निर्यात वस्तुओं (8 अंकों की टैरिफ लाइनें) से बढ़कर 10,342 निर्यात वस्तुओं (8 अंकों की टैरिफ लाइनें) हो जाएगी।


RoDTEP विश्व स्तर पर स्वीकृत सिद्धांत पर आधारित है कि करों और शुल्कों का निर्यात नहीं किया जाना चाहिए, और निर्यात किए गए उत्पादों पर लगने वाले करों और शुल्कों को या तो छूट दी जानी चाहिए या निर्यातकों को भेज दी जानी चाहिए। RoDTEP योजना उन निर्यातकों को एम्बेडेड केंद्रीय, राज्य और स्थानीय शुल्कों/करों में छूट/धनवापसी करती है जिन्हें अब तक छूट/वापसी नहीं दी जा रही थी। यह योजना 01 जनवरी, 2021 से लागू की जा रही है और आईटी वातावरण को समाप्त करने के लिए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) द्वारा हस्तांतरणीय इलेक्ट्रॉनिक स्क्रिप के रूप में छूट जारी की जाती है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि सरकार घरेलू उद्योग का समर्थन करने और इसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। निर्यात केंद्रित उद्योगों में सुधार किया जा रहा है और उन्हें बेहतर तंत्र से जोड़ा जा रहा है ताकि उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाई जा सके, निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके, रोजगार पैदा किया जा सके और समग्र अर्थव्यवस्था में योगदान दिया जा सके। यह एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के हमारे विजन को प्राप्त करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।


वर्तमान समय में, जब निर्यात कुछ विकसित बाजारों में मंदी के संकेतों और रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के कारण विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहा है, RoDTEP का रसायन, फार्मास्यूटिकल्स और आयरन एंड स्टील के लेख जैसे खुले क्षेत्रों तक विस्तार इन क्षेत्रों की निर्यात प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि होने की संभावना है।

सरकार SEZ नियम, 2006 में संशोधन करके विशेष आर्थिक क्षेत्रों में 100% आईटी इकाइयों को 31 दिसंबर, 2023 तक घर से काम करने की अनुमति देती है:

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत वाणिज्य विभाग ने 8 दिसंबर, 2022 की अधिसूचना संख्या एफ.सं. के-43013(12)/1/2021-एसईजेड के तहत विशेष आर्थिक क्षेत्र नियम, 2006 (“एसईजेड नियम”) में संशोधन किया। ), नियम 43ए को प्रतिस्थापित करके। नियम 43ए विशेष आर्थिक क्षेत्र (“एसईजेड”) के तहत सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवा इकाइयों को अपने कर्मचारियों को घर (“डब्ल्यूएफएच”) से काम करने की अनुमति देने की शर्तों को बताता है। नियम 43ए के तहत शर्तें निम्नानुसार हैं:

एक इकाई अपने कर्मचारियों को नियम 43ए के उप-नियम (2) में निर्दिष्ट डब्ल्यूएफएच या इस नियम के अनुसार एसईजेड के बाहर किसी भी स्थान से अनुमति दे सकती है।
निम्नलिखित कर्मचारी इस नियम के अंतर्गत आते हैं
(i) इकाइयों के कर्मचारी जो सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं प्रदान करते हैं;

(ii) कर्मचारी, जो अस्थायी रूप से अक्षम हैं;

(iii) कर्मचारी, जो यात्रा कर रहे हैं; तथा

(iv) कर्मचारी, जो ऑफसाइट काम कर रहे हैं।

डब्ल्यूएफएच को अनुमति 31 दिसंबर, 2023 तक दी गई है
WFH के लिए या SEZ के बाहर किसी भी स्थान से यूनिट के सभी कर्मचारियों को कवर करने की सुविधा।
WFH की अनुमति देने वाली इकाइयों को WFH की सुविधा की अनुमति देने की तारीख पर या उससे पहले एक ईमेल के माध्यम से विकास आयुक्त को सूचित करना होगा।
WFH द्वारा अनुमत कर्मचारियों की सूची प्रदान करने के लिए किसी भी इकाई की कोई आवश्यकता नहीं है, हालांकि, इकाई को ऐसे कर्मचारियों की एक सूची तैयार करने और सत्यापन के समय पूछे जाने पर उसे प्रदान करने की आवश्यकता है।
WFH के लिए या SEZ के बाहर किसी भी स्थान से सुविधा स्वीकार्य होगी यदि इकाई समय-समय पर संशोधित उनके अनुमोदन पत्र के अनुसार परिसर से संचालित होती रहती है।
कर्मचारी द्वारा किया गया कार्य इकाइयों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित होना चाहिए।
यूनिट को परिणामी उत्पादों या सेवाओं का निर्यात राजस्व सुनिश्चित करना होता है जिसका हिसाब उस यूनिट को देना होता है जिसमें कर्मचारी को टैग किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here